Ukraine - Russia War : डोनेत्सक, लुहान्स्क, जेपोरिज्जिया और खेरसन रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने इन चारों क्षेत्रों के रूस में विलय का एलान किया

By YOGESHWARI

INTERNATIONAL  | 12:00:00 AM

title

DELHI :

जनमत संग्रह के माध्यम से यूक्रेन के चार क्षेत्रों के रूस में विलय के बाद पुतिन इसको कानूनी तौर पर मान्यता दिलाने में भी जुट गए हैं। सोमवार को रूसी संसद के निचले सदन में विलय से जुड़ी संधियों की पुष्टि के बाद उच्च सदन ने भी इन संधियों को अनुमोदित कर दिया है।

दरअसल, रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच रूस ने पिछले महीने यूक्रेन के डोनेत्सक, लुहान्स्क, जेपोरिज्जिया और खेरसन में जनमत संग्रह कराया था। जनमत संग्रह के बाद खुद रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने इन चारों क्षेत्रों के रूस में विलय का एलान किया था।

 एलन मस्क ने पेश किया शांति प्रस्ताव
इस बीच अरबपति अमेरिकी कारोबारी और विश्व के सबसे धनी एलन मस्क ने यूक्रेन के लिए 'शांति योजना' पेश की है। अपनी इस योजना पर उन्होंने ट्विटर यूजर्स से राय मांगी है। मस्क ने 2014 में रूस द्वारा कब्जाए क्रीमिया को मान्यता देने और यूक्रेन के उन चार इलाकों, जिनमें रूस ने पिछले सप्ताह जनमत संग्रह कराया है, वहां यूएन की निगरानी में चुनाव कराने का सुझाव दिया है। हालांकि, यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने मस्क की निंदा करते हुए इसे ठुकरा दिया है।

मस्क ने सुझाव दिया है कि क्रीमिया को औपचारिक रूप से रूस के रूप में मान्यता दे दी जानी चाहिए। इसके साथ ही क्रीमिया को पानी की आपूर्ति का आश्वासन दिया जाए, इस मामले में यूक्रेन तटस्थ रहे। मस्क ने 'शांति योजना' पेश करते हुए ट्विटर यूजर्स से योजना पर 'हां' या 'नहीं' में वोट करने को कहा है। मस्क ने यह भी कहा है कि यदि जनता चाहेगी तो रूस यूक्रेन छोड़ देगा।

जेलेंस्की ने मस्क की निंदा, जनता से पूछा-आपको कौनसा मस्क पसंद है?
यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की ने मस्क की इस शांति योजना को ठुकराते हुए उनकी निंदा की है। उन्होंने अपनी ओर से जनता से दो सवालों पर राय मांगी है। जेलेंस्की ने ट्वीट कर ट्विटर यूजर्स से पूछा- आपको कौन सा एलन मस्क ज्यादा पसंद है?, वह जो यूक्रेन का समर्थन करता है या वह जो रूस का समर्थन करता है?

यूक्रेन को अमेरिका देगा उन्नत रॉकेट प्रणाली
अमेरिका जल्द ही यूक्रेन को चार और उन्नत रॉकेट प्रणाली मुहैया कराएगा। अमेरिकी अधिकारियों ने आज यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ‘हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम’ आज  घोषित किए जाने वाले 62.4 करोड़ अमेरिकी डॉलर के सहायता पैकेज का हिस्सा है।
इससे पहले अमेरिका ने जुलाई के अंत तक यूक्रेन को 16 ऐसी रॉकेट प्रणाली दी थी।

 

#INTERNATIONAL
WhatsApp      Gmail