IND vs SA 2nd T20: भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला 16 रन से जीता , भारतीय तेज गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन

By YOGESHWARI

SPORTS  | 12:00:00 AM

title

DELHI :

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला 16 रन से अपने नाम किया। इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 237 रन का बड़ा स्कोर बनाया था। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 221 रन ही बना पाई और टीम इंडिया ने मैच के साथ सीरीज भी अपने नाम कर ली। यह पहला मौका है, जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोई टी20 सीरीज अपने घर में जीती है।


दक्षिण अफ्रीका के लिए डेविड मिलर और क्विंटन डिकॉक ने शानदार बल्लेबाजी की, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। आखिरी ओवर में दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 37 रन की जरूरत थी और अक्षर पटेल ने 20 रन ही दिए।

भारतीय तेज गेंदबाजों का शानदार प्रदर्शन
भारत के लिए तेज गेंदबाजों ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन किया। दीपक चाहर ने पहले ओवर में कोई रन नहीं दिए और अर्शदीप ने दूसरे ओवर में दो विकेट लेकर अफ्रीकी टीम को बैकफुट में ढकेल दिया। तेम्बा बावुमा और राइली रूसो खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए। एडेन मार्करम और डिकॉक ने दक्षिण अफ्रीका की पारी संभालने की कोशिश की, लेकिन मार्करम भी 33 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद क्विटंन डिकॉक और डेविड मिलर ने शतकीय साझेदारी कर अपनी टीम को जीत दिलाने की कोशिश की, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। डिकॉक और मिलर ने 174 रन की नाबाद साझेदारी की, लेकिन अपनी टीम को जीत के पार नहीं ले जा पाए।
भारतीय गेंदबाज भी इस मैच में काफी महंगे साबित हुए, लेकिन दीपक चाहर ने अपने चार ओवरों में सिर्फ 24 रन दिए। वहीं, अर्शदीप ने दो विकेट लिए, जबकि अक्षर पटेल को एक विकेट मिला।

सांप और खराब रोशनी की वजह से रुका मैच
इस मैच के दौरान बारिश होने की आशंका जताई गई थी, लेकिन बारिश की वजह से इस मैच में कोई रुकावट नहीं हुई। हालांकि, दूसरे कारणों से यह मैच दो बार रुका। पहले मैदान में सांप घुस आया। इसकी वजह से थोड़ी देर मैच रुका रहा। ग्राउंड स्टाफ मैदान में पहुंचा और सांप को पकड़ा गया। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका की पारी के दौरान एक फ्लड लाइट ने काम करना बंद कर दिया। इसे ठीक करने में समय लगा और थोड़ी देर तक मैच रुका रहा।

रोहित-राहुल की शानदार शुरुआत
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे भारत के लिए रोहित शर्मा और केएल राहुल ने शानदार साझेदारी की। पावरप्ले में दोनों ने तेज गति से रन बनाए और शुरुआती छह ओवर में भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 57 रन हो चुका था। इसके बाद भी दोनों ने तूफानी बल्लेबाजी जारी रखी और 10वें ओवर में भारत को 96 रन के स्कोर पर पहला झटका लगा। कप्तान रोहित 37 गेंद में 43 रन बनाकर केशव महाराज का शिकार बने। इसके बाद ही के एल राहुल भी 28 गेंद में 57 रन बनाकर आउट हो गए। 11 रन के अंदर भारत के दो विकेट गिरने पर लगा कि भारत की पारी लडखड़ा जाएगी, लेकिन सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली ने भारत की पारी को संभाला।

विराट और सूर्यकुमार के बीच शतकीय साझेदारी
विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव ने तीसरे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर भारत का स्कोर 200 के पार पहुंचा दिया। दोनों ने 42 गेंदों में 120 रन बनाए। हालांकि, गलतफहमी के चलते सूर्यकुमार 22 गेंद में 61 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन इसके बाद विराट ने गियर बदले और भारत की पारी को आगे बढ़ाया। वह 28 गेंद में 49 रन बनाकर नाबाद रहे। अंत में दिनेश कार्तिक ने सात गेंद में 17 रन बनाकर भारत का स्कोर 237 रन तक पहुंचाया। यह टी20 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत का सबसे बड़ा स्कोर है।

सूर्यकुमार ने किया कमाल
सूर्यकुमार यादव ने इस मैच में 22 गेंद में 61 रन बनाए। उनकी पारी में पांच चौके और पांच छक्के शामिल थे। इस दौरान उन्होंने सिर्फ 18 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। यह भारत के लिए टी20 में दूसरा सबसे तेज अर्धशतक था। उनसे आगे सिर्फ युवराज सिंह हैं, जिन्होंने 12 गेंदों में अपने 50 रन पूरे कर लिए थे। सूर्यकुमार ने इस मैच में अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में अपने 1000 रन भी पूरे कर लिए और अपने टी20 करियर का नौवां अर्धशतक लगाया।

महाराज को छोड़ दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज फेल
दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज को छोड़कर सभी गेंदबाज बहुत महंगे साबित हुए। महाराज ने चार ओवर में सिर्फ 23 रन दिए और दो विकेट झटके। वहीं, बाकी सभी गेंदबाजों ने मिलकर 16 ओवरों में 214 रन लुटा दिए और कोई विकेट नहीं ले पाए। कगिसो रबाडा सबसे महंगे गेंदबाज रहे, जिन्होंने चार ओवर में 57 रन दिए। वहीं नोर्त्जे ने तीन ओवर में 41 रन दिए। पार्नेल ने चार ओवर में 54 रन दिए।

 

#SPORTS
WhatsApp      Gmail