IND vs SA : भारत ने टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से हराया, अफ्रीका ने आठ विकेट गंवाकर 106 रन बनाए

By YOGESHWARI

SPORTS  | 12:00:00 AM

title

DELHI :

भारत ने तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को आठ विकेट से हरा दिया है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 106 रन बनाए। केशव महाराज ने सबसे ज्यादा 41 रन की पारी खेली। वहीं, अर्शदीप सिंह ने तीन विकेट लिए।
जवाब में भारत ने 16.4 ओवर में दो विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। सूर्यकुमार 33 गेंदों में 50 रन और केएल राहुल 56 गेंदों में 51 रन बनाकर नाबाद रहे। राहुल ने छक्के के साथ मैच को फिनिश किया। उन्होंने 16वें ओवर की पांचवीं गेंद पर तबरेज शम्सी की बॉल पर छक्का जड़ा और टीम इंडिया को जीत दिलाई।
इस जीत के साथ भारतीय टीम तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे हो गई है। अर्शदीप को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। अगला मैच दो अक्तूबर को गुवाहाटी के बरसापारा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

2021 से लेकर अब तक टी20 में लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत का प्रदर्शन
कुल मैच: 15
भारत जीता: 14
भारत हारा: 01

टी20 में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान
42: महेंद्र सिंह धोनी
34: रोहित शर्मा
32: विराट कोहली
टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीकी टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। महज नौ रनों पर टीम ने पांच विकेट गंवा दिए थे। दीपक चाहर ने अपने शुरुआती दो ओवर में दो विकेट लिए। वहीं, अर्शदीप ने अफ्रीकी पारी के दूसरे ओवर में कहर बरपाते हुए तीन खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा।

तेम्बा बावुमा को दीपक चाहर ने क्लीन बोल्ड किया। वह खाता नहीं खोल सके। इसके बाद दूसरे ओवर में अर्शदीप ने क्विंटन डिकॉक और डेविड मिलर को क्लीन बोल्ड और राइली रूसो को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच कराया। डिकॉक एक रन बना सके, जबकि रूसो और मिलर खाता भी नहीं खोल पाए। पारी के तीसरे ओवर में चाहर ने ट्रिस्टन स्टब्स को अर्शदीप सिंह के हाथों कैच कराया। स्टब्स भी शून्य पर आउट हुए।

टी20 में पांचवीं बार भारत ने पावरप्ले में पांच विकेट लिए
यह पांचवां मौका था, जब भारतीय गेंदबाजों ने किसी टी20 मैच में पावरप्ले के अंदर पांच विकेट लिए। भारत ने पहली बार 2007 में ऐसा किया था और तब भी विपक्षी टीम दक्षिण अफ्रीका ही थी। इस बार दक्षिण अफ्रीका ने पावरप्ले में 31 रन बनाकर पांच विकेट गंवाए थे।

इसके बाद 2016 में भारत ने श्रीलंका के पांच विकेट 29 रन देकर लिए थे। वहीं, 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ भी भारत ने 33 रन देकर पांच विकेट ले लिए थे। साथ ही दक्षिण अफ्रीका भारत के खिलाफ सबसे कम स्कोर पर पांच विकेट गंवाने वाली टीम बन गई।
इसके बाद एडेन मार्करम ने वेन पार्नेल के साथ मिलकर पारी संभाली। दोनों ने छठे विकेट के लिए 33 रन जोड़े। मार्करम 24 गेंदों में 25 रन बनाकर हर्षल पटेल की गेंद पर एल्बीडब्ल्यू आउट हो गए। इसके बाद पार्नेल ने केशव महाराज के साथ पारी संभाली। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 26 रन की साझेदारी निभाई। पार्नेल को अक्षर पटेल ने सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच कराया। वह 37 गेंदों में 24 रन बना सके।

इसके बाद केशव महाराज ने मोर्चा संभाला और अकेले ही दक्षिण अफ्रीका को 100 रन के पार ले गए। हर्षल पटेल ने 20वें ओवर में महाराज को यॉर्कर पर क्लीन बोल्ड किया। आउट होने से पहले महाराज ने 35 गेंदों में पांच चौके और दो छक्के की मदद से 41 रन बनाए।
कगिसो रबाडा सात रन और एनरिक नॉर्त्जे दो रन बनाकर नाबाद रहे। इस तरह अफ्रीका ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 106 रन बनाए। भारत की ओर से अर्शदीप ने तीन विकेट लिए। वहीं, दीपक चाहर और हर्षल पटेल को दो-दो विकेट मिले। अक्षर ने एक विकेट लिया।
107 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। टीम इंडिया ने पारी के तीसरे ओवर में नौ के स्कोर पर पहला विकेट गंवाया। कप्तान रोहित शर्मा खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए। उन्हें कगिसो रबाडा ने विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक के हाथों कैच कराया।

इसके बाद सातवें ओवर में विराट कोहली भी कुछ खास नहीं कर सके। वह नौ गेंदों में तीन रन बनाकर आउट हुए। कोहली को एनरिक नॉर्त्जे ने विकेटकीपर डिकॉक के हाथों कैच कराया। भारत ने पावरप्ले यानी पहले छह ओवर में एक विकेट गंवाकर 17 रन बनाए थे। यह टी20 में पावरप्ले में भारत का सबसे कम स्कोर है।
इसके बाद केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव ने मिलकर 63 गेंदों में 93 रन की नाबाद साझेदारी निभाई। सूर्यकुमार ने टी20 में लगातार दूसरा और टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का आठवां अर्धशतक जमाया। वह 33 गेंदों में पांच चौके और तीन छक्के की मदद से 50 रन बनाकर नाबाद रहे।
इससे पहले सूर्यकुमार ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे टी20 में 69 रन की पारी खेली थी। वहीं, केएल राहुल ने टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर का 19वां अर्धशतक लगाया। वह 56 गेंदों में दो चौके और चार छक्के की मदद से 51 रन बनाकर नाबाद रहे। दक्षिण अफ्रीका की ओर से कगिसो रबाडा और एनरिक नॉर्त्जे को एक-एक विकेट मिला।

#SPORTS
WhatsApp      Gmail    

Copyright 2020, Himaksh Enterprises | All Rights Reserved